Monday, July 22, 2024

आयुक्त ने किया कन्टेनमेंट जोन, एन.टी.पी.सी. व बालको हास्पिटल का निरीक्षण (कोविड जांच की स्थिति, पाजिटिव प्रकरणों की संख्या, दवाओं की उपलब्धता तथा वितरण की जानकारी के साथ ही हास्पिटल की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण)

- Advertisement -

कोरबा 14 जनवरी 2022 – आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने आज बालको स्थित कोविड कन्टेंनमेंटं जोन, बालको हास्पिटल एवं एन.टी.पी.सी. के हास्पिटलों का निरीक्षण किया, उन्होने अस्पतालों में किए जा रहे कोरोना जांच की स्थिति, पाजिटिव प्रकरणों की संख्या, पाजिटिव मरीजों को दी जाने वाली दवाओं की उपलब्धता एवं वितरण की स्थिति आदि की जानकारी लेने के साथ ही हास्पिटल की व्यवस्थाओं का सघन रूप से निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश अस्पताल प्रबंधन को दिए।
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन पूरी अलर्ट मोड पर काम कर रहा है, स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों व अन्य निर्धारित स्थलों पर की जा रही कोविड जांच के साथ-साथ सार्वजनिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों द्वारा संचालित अस्पतालों में भी कोविड की जांच, दवाईयों का वितरण आदि किया जा रहा है। आज आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने जिले के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.बी.बोर्डे एवं एस.डी.एम. श्री पैकरा के साथ एन.टी.पी.सी. हास्पिटल व बालको हास्पिटल का निरीक्षण किया, इस दौरान उन्होने हास्पिटलों में की जा रही कोविड जांच तथा प्रतिदिन आने वाले पाजिटिव प्रकरणों व दवाओं के वितरण आदि की जानकारी लेने के साथ ही हास्पिटलों की व्यवस्थाओं का सघन रूप से निरीक्षण किया। आयुक्त श्री शर्मा ने एन.टी.पी.सी. एवं बालको चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से चर्चा की तथा कहा कि प्रतिष्ठान के अधिकारी कर्मचारी हों या क्षेत्र के अन्य नागरिक, जो भी जांच कराने हास्पिटल पहुंचते हैं, उनकी तुरंत जांच की जाए तथा पाजिटिव आने वाले मरीजों को तुरंत दवाई उपलब्ध कराई जाएं यह व्यवस्था अंतिम रूप से सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि प्रतिदिन की गई जांच की संख्या, पाजिटिव मरीजों की संख्या तथा दवाओं के वितरण आदि की जानकारी प्रतिदिन निगम के जोन कमिश्नर तथा निगम प्रशासन के संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराएं।
अस्पताल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण- आयुक्त श्री शर्मा ने बालको प्रबंधन द्वारा नवनिर्मित अस्पताल तथा वहांॅ की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया, उन्होने आईसोलेशन वार्ड, जनरल वार्ड, मेल व फीमेल वार्ड, आईसीयू, डोनिंग एरिया, आदि का अवलोकन करते हुए हास्पिटल में बेडों की संख्या तथा आक्सीजन सिल्डर आदि की उपलब्धता की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होने हास्पिटल प्रबंधन द्वारा मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में क्या व्यवस्था की गई भी जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कन्टेनमेंट एरिया का निरीक्षण- बालको नगर स्थित जी.ई.टी. हास्टल को कन्टेंनमेंट एरिया घोषित किया गया है। आयुक्त श्री शर्मा ने हास्टल परिसर के बाहरी स्थल पर पहुंचकर उपस्थित केयरटेकर एवं बालको प्रबंधन के अधिकारियों से चर्चा की तथा उन्हें निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति कन्टेंनमेंट जोन से बाहर न जाए तथा बाहरी व्यक्ति अंदर प्रवेश न करें, इसकी सतत रूप से निगरानी करें तथा यह सुनिश्चित कराएं कि कन्टेंनमेंट जोन से संबंधित नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया जा रहा है।
रैन्डमली कॉल कर मरीजों का जाना हालचाल- आयुक्त श्री शर्मा ने कोविड पाजिटिव मरीजों को रैन्डमली कॉल कर उनका हालचाल जाना, उन्होने मरीजों को फोन कर उनसे पूछा कि उन्हें समय पर दवाई मिली है या नहीं, वर्तमान में उनका स्वास्थ्य कैसा है, दैनिक जरूरत की सामग्रियों की घर पहुंच सेवा के लिए उनके क्षेत्र के दुकानदारों व संपर्क नम्बरों की सूची उन्हें मिली है या नहीं, उन्हें किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं है। मरीजों ने आयुक्त श्री शर्मा को बताया कि उन्हें समय पर दवा मिल चुकी है तथा वर्तमान में

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -