Monday, July 22, 2024

कलेक्टर श्रीमती साहू की विशेष पहल पोषण,स्वास्थ्य,शिक्षा की दिशा में प्रभावी कदम मनरेगा से बनाये जायेंगे 113 पक्के आंगनबाड़ी भवन

- Advertisement -

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू द्वारा जिले के विकास के लिए सतत प्रयास किये जा रहे है। कलेक्टर श्रीमती साहू द्वारा मनरेगा के तहत 113 आंगनबाड़ी निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी है। आंगनबाड़ी निर्माण की स्वीकृति ग्रामीण महिलाओं और बच्चों के पोषण,स्वास्थ्य, शिक्षा की दिशा में प्रभावी कदम हैं।

महात्मा गाँधी राष्टीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम एवं महिला बाल विकास के अभिसरण से जिले की विभिन्न दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में महिला स्वास्थ्य एवं नौनिहाल बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए 113 आकर्षक पक्के आंगनबाडी भवन बनाये जायेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कोरबा श्री नूतन कुमार द्वारा सभी जनपद पंचायतो को निर्देशित किया है कि आंगनबाड़ी भवन निर्माण के कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से निश्चित समय सीमा में पूर्ण किये जायें।

सीईओ श्री नूतन कुमार ने बताया कि महात्मा गाँधी नरेगा एवं महिला बाल विकास विभाग के तालमेल से बनाये जाने वाले एक आंगनबाड़ी भवन की निर्माण लागत 6.45 लाख रूपये निर्धारित की गयी है। जिसमे मनरेगा से 4.30 लाख रूपये निर्माण सामाग्री, 70 हजार रूपये मजदूरी के लिए तथा महिला बाल विकास विभाग से 1.45 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है।

जनपद पंचायत कोरबा में 35, करतला में 17, कटघोरा में 20 एवं जनपद पंचायत पाली में 41 आंगनबाड़ी भवन स्वीकृत किये गये हैं। इनकी निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत हैं। आंगनबाड़ी भवन में बच्चों को सीखने,पढने के लिए एक पक्का हाल,रसोईघर,बाल अनुकूल शौचालय,खेलने के लिए मैदान भी विकसित किए जाएंगे। गौरतलब है कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के अधिकांश बच्चे ऐसे घरों से होते हैं,जहाँ अल्प विकसित अवसरंचना होती है। साफ़ सफाई का भी अभाव होता है।

ये परिस्थितियां उनके शारीरिक,सामाजिक और मानसिक विकास को बाधित करती है। चूँकि समान अवसर हर बच्चे का अधिकार है। घर में विद्यमान कमियों को दूर करने के लिए आंगनबाड़ी में समुचित और पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध करायी जाती हैं।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -