Monday, July 22, 2024

*कलेक्टर श्रीमती साहू ने कोरकोमा पहुंचकर 12-14 वर्ष के बच्चों के कोविड वेक्सीनेशन का किया शुभारंभ*

- Advertisement -

कोरबा 16 मार्च 2022/कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरकोमा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से जिले मंे 12-14 वर्ष के बच्चों के कोविड टीकाकरण का शुभारंभ किया। कलेक्टर की मौजूदगी में रजगामार निवासी बालिका साक्षी को कोरबी वैक्स कोविड टीका लगाया गया। कोरबी वैक्स टीका लगाने के 28 दिनों के पश्चात दूसरा डोज लगाया जायेगा। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने बच्चों से बिना डर झिझक के कोविड टीका लगवाने और नागरिकों को अपने 12-14 वर्ष के बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील भी की। उन्होंने अस्पताल में टीका लगवाने आये बच्चों से भी बात की और टीका लगवाने के लिए बच्चों का उत्साहवर्धन किया। टीकाकरण शुभारंभ कार्यक्रम में कलेक्टर ने मितानीनों और एएनएम को उत्कृष्ट कार्य करने और स्वास्थ्य सेवा में विशेष योगदान के लिए सम्मानित भी किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, एसडीएम कोरबा श्री हरिशंकर पैकरा, सीएमएचओ डॉ. बी.बी.बोडे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कुमार पुष्पेश सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने आज कोरकोमा प्रवास के दौरान कोरकोमा में स्थित गौठान, आंगनबाड़ी केन्द्र, शासकीय मिडिल स्कूल और प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास का भी निरीक्षण किया। श्रीमती साहू ने गौठान में संचालित आजीविका संबंधी गतिविधियों के साथ-साथ पशुओं के लिए उपलब्ध सुविधाओं और चारागाह का भी अवलोकन किया। उन्होंने गौठान में पहुंचकर महिला स्वसहायता समूहों द्वारा किए जा रहे आजीविका संवर्धन के कामों की जानकारी ली। उन्होंने समूह की महिलाओं द्वारा किये जा रहे गोबर खरीदी और गोबर से वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन के बारे में भी जानकारी ली। कोरकोमा गौठान की महिलाओं ने कलेक्टर को बताया कि लगभग 62 हजार रूपये का वर्मी खाद बनाकर बेचा जा चुका है। कलेक्टर ने गौठान में मुर्गी पालन, बकरी पालन और मिनी राईस मिल जैसे आजीविका गतिविधियां संचालित करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिए। उन्होंने गौठान में सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए माइक्रो न्यूट्रिएंट्स देने के निर्देश उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेेक्टर ने गौठान में सामुदायिक सब्जी उत्पादन के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

*कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र और स्कूल-छात्रावास का किया निरीक्षण-* कोरकोमा प्रवास के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने कोरकोमा के आंगनबाड़ी केन्द्र में पहुंचकर बच्चों और उनकी माताओं से मुलाकात की। साथ ही सुपोषण आहार का वितरण भी किया। उन्होंने केन्द्र प्रभारी से गंभीर कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। साथ ही बच्चों को सुपोषित करने की कार्य योजना के बारे में भी पूछा। केन्द्र प्रभारी ने बताया कि जुलाई 2021 में 19 बच्चे गंभीर कुपोषित श्रेणी में थे। अभी नौ बच्चे सामान्य श्रेणी तथा आठ बच्चे मध्यम श्रेणी में आ गये हैं। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी में आई महिलाओं को अपने बच्चों को पौष्टिक आहार देने तथा आयरन की कमी दूर करने के लिए दाल के साथ पालक, मुनगा भाजी खिलाने के लिए कहा। उन्होंने महिलाओं को सुपोषित रहने के लिए गुड़ और चना खाने की भी सलाह दी। कलेक्टर ने केन्द्र प्रभारी को चिन्हाकित 19 बच्चों और उनकी माताओं को प्रतिदिन पौष्टिक आहार के रूप में अण्डे खिलाने के लिए भी प्रस्ताव देने के निर्देश दिए।

*कलेक्टर ने बच्चों को पढ़ाया मौलिक अधिकार का पाठ-* कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरकोमा के शासकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षा आठवीं में पहुंचकर बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकार के बारे में बच्चों को जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को बताया कि संविधान ने हमें जीवन, धर्म, संस्कृति आदि की स्वतंत्रता का अधिकार दिया है। यह हमारे मौलिक अधिकार कहलाते हैं। उन्होंने बच्चों को पाठ को रटकर नहीं, समझकर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कोरकोमा के प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास में पहुंचकर बालिकाओं के रहने, खाने और पढ़ने की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने छात्रावास परिसर के खाली जगहों में सब्जी लगाने के निर्देश छात्रावास प्रभारी को दिए।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -