Monday, July 22, 2024

कोरबा जिले में 562 राजीव युवा मितान क्लबों का होगा गठन, कलेक्टर श्रीमती साहू ने निर्धारित समय सीमा में क्लबों के गठन की कार्यवाही पूरी करने दिए निर्देश

- Advertisement -

कोरबा 23 फरवरी 2022/राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना राजीव युवा मितान क्लब के अंतर्गत कोरबा जिले में 562 राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने अधिकारियों को शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा मंे क्लबों का गठन करने के निर्देश दिए है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत संख्या के आधार पर 412 एवं नगरीय क्षेत्रो में 150 क्लबों का गठन किया जाएगा। इन क्लबों में नगर निगम कोरबा में 134, नगर पालिक दीपका में 07 एवं नगर पालिका कटघोरा मंे 5 क्लबों का गठन शामिल हैं। साथ ही नगर पंचायत पाली एवं नगर पंचायत छुरीकला में दो-दो क्लबों का गठन शामिल है। राज्य शासन के निर्देशानुसार क्लब में एक अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष, एक सचिव, एक कोषाध्यक्ष एवं दो संयुक्त सचिव होंगे। राजीव युवा मितान क्लब में 18 से 40 आयु वर्ग के न्यूनतम 20 एवं अधिकतम 40 सदस्य होंगे। इन सदस्यों में से कम से कम एक तिहाई महिला सदस्य होंगे।
राजीव युवा मितान क्लबों के माध्यम से युवाओं को जोड़कर सामाजिक गतिविधियां,पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य, जागरूकता कार्यक्रम, शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार एवं नेतृत्व निर्माण कार्यक्रमों का संचालन किया जाएगा। साथ ही क्लब अंतर्गत खेल गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ी पारम्परिक खेल जैसे गेड़ी,फुगड़ी, भौंरा, पिटठूल आदि सहित क्रिकेट, कुश्ती, योगा, खो-खो एवं कबड्डी आदि की प्रतियोगिताएं एवं मनोरंजनात्मक प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएगी।
क्रमांक 1372/ रात्रे/

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -