Saturday, July 20, 2024

जिला प्रशासन के सहयोग से बीमा क्लेम राशि प्राप्त करने में हुई सहूलियत, ग्राम बनबांधा के कुबेर सिंह को उनकी पत्नी की मृत्यु पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा अंतर्गत मिली दो लाख रुपए की बीमा राशि

- Advertisement -

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की बीमा योजना के हितग्राहियों को क्लेम राशि दिलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सहयोग करने की पहल नागरिकों को सहूलियत प्रदान कर रही है। जिला और जनपद स्तर के अधिकारी -कर्मचारियों द्वारा किए गए सहयोग के कारण विकासखंड पाली के ग्राम बनबांधा निवासी श्री कुबेर सिंह को उनकी पत्नी की मृत्यु पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा अंतर्गत दो लाख रुपये की बीमा क्लेम राशि मिल गई है। बीमा क्लेम राशि मिलने से श्री कुबेर सिंह ने अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा कागजी कार्रवाई में किए गए सहयोग के लिए प्रशासन का आभार जताया हैं। साथ ही बीमा योजना से जुड़े होने के कारण लाभ मिलने पर सभी नागरिकों को बीमा योजना से जुड़ने की अपील भी की है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कराने वाले लोगों को बीमा की क्लेम राशि दिलाने के लिए अधिकारियों को हितग्राहियों के सहयोग करने के निर्देश दिए थे। इसी तारतम्य में कुबेर सिंह की पत्नी श्रीमती रामबाई के निधन हो जाने पर एनआरएलएम के सक्रिय सदस्य द्वारा बीमा राशि प्राप्त करने के लिए जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी करने में कुबेर सिंह की मदद की गई । कागजी कार्रवाई आसानी से पूरी हो जाने के कारण श्रीमती राम बाई के नॉमिनी उनके पति श्री कुबेर सिंह को दो लाख रुपये की बीमा राशि प्राप्त हो गई है।
उल्लेखनीय है कि जनपद पंचायत पाली के अंतर्गत ग्राम बनबांधा निवासी स्वर्गीय श्रीमती रामबाई जय बुढा देव स्वसहायता समूह से जुड़ी महिला थी। उन्होंने 2 वर्ष पहले प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लिया था। इस योजना के तहत 18 से 50 वर्ष आयु के बीमा हितग्राही के मृत्यु पर उनके नॉमिनी को दो लाख रुपये की राशि बीमा कंपनी से प्राप्त होती हैं। रामबाई की सामान्य मृत्यु 2 फरवरी 2022 को हो गई थी। उनकी मृत्यु के पश्चात बीमा क्लेम राशि दिलाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों को एकत्रित कर एनआरएलएम के सक्रिय सदस्य सुषमा राजपूत तथा अन्य कर्मचारियों द्वारा 12 फरवरी को बैंक में जमा करा दिया गया था। बैंक में सभी दस्तावेज जमा होने के पश्चात 24 फरवरी 2022 को श्री कुबेर सिंह के बैंक खाते में दो लाख रुपये की राशि प्राप्त हो गई। राशि मिलने से कुबेर सिंह को अपने परिवार के भरण पोषण में सहायता मिलेगी। जिला प्रशासन के सहयोग से आसानी से बीमा क्लेम राशि मिल जाने से कुबेर सिंह प्रोत्साहित है, तथा सभी गांव वालों को बीमा कराने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -