Tuesday, July 23, 2024

जिला स्तरीय होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम कोविड मरीजों की सहायता के लिए 24 घंटे सक्रिय कंट्रोल रूम के माध्यम से पिछले 10 दिनों में 2 हजार 170 कॉल कर मरीजों को दी गई स्वास्थ्य सलाह पिछले 10 दिनों में 836 कॉल चिकित्सकीय सलाह के लिए हुए प्राप्त पांच टेलीफोन 07759222720, 21, 22, 23, 24 के माध्यम से कोविड मरीजों के स्वास्थ्य की हो रही निगरानी

- Advertisement -

कोरबा 11 फरवरी 2022/जिला प्रशासन द्वारा कोविड संक्रमित एवं होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों को चिकित्सकीय सलाह, उपचार, दवाईयां एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तरीय कोविड-19 होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिला पंचायत सभा कक्ष में स्थापित होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम मंे पांच टेलीफोन नंबर 07759222720,21,22,23,24 सप्ताह में सातों दिन 24 घंटे अपनी सेवाएं दे रही है। कंट्रोल रूम द्वारा लगातार कोविड संक्रमित मरीजों की मदद की जा रही है और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही हैं। कंट्रोल रूम के माध्यम से कोविड मरीजों की स्वास्थ्य की जानकारी लेने एवं मरीजों को स्वास्थ्य सलाह देने के लिए पिछले 10 दिनों में दो हजार 170 कॉल किए जा चुके हैं। इसी प्रकार इसी अवधि में स्वास्थ्य सलाह लेने 836 फीडबैक फोन कॉल्स कोविड मरीजों के प्राप्त हुए हैं। होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम में चिकित्सकीय सलाह के लिए डॉक्टर की टीम भी कार्य कर रही है। चिकित्सकीय सुविधाओं एवं फीडबैक की जानकारी प्रदान करने के लिए शिफ्ट वार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। कंट्रोल रूम के सभी पांचों नंबर पर कोविड मरीजों को स्वास्थ्य की सभी जानकारी उपलब्ध हो रही है।
जिला स्तरीय कोविड-19 कंट्रोल रूम में विभिन्न सेवाओं और चिकित्सकीय जानकारी के लिए प्रतिदिन लगभग 200 से भी ज्यादा कॉल्स सम्पन्न किए जा रहे हैं। कोविड मरीजों के प्राप्त कॉलों पर तत्काल मदद पहुंचाई जा रही है। कंट्रोल रूम के माध्यम से होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी एवं उनको मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी पूछी जा रही है। मरीजों के पास दवाई किट, ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर की उपलब्धता आदि के बारे में भी जानकारी ली जा रही हैं। कंट्रोल रूम के माध्यम से होम आइसोलेटेड मरीजों के स्वास्थ्य निगरानी के कारण मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। जिले में होम आइसोलेशन में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 95 प्रतिशत हैं।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -