Saturday, July 20, 2024

दिव्यांगजनों को राशन कार्ड, उपकरण, पेंशन आदि प्रमाण पत्र दिलाने सर्वेक्षण पूर्ण शिविर के माध्यम से दिव्यांगजनों को किया जाएगा लाभांवित

- Advertisement -

कोरबा जिले के दिव्यांगजनों को दिव्यांगता चिकित्सा प्रमाण पत्र, छात्रवृत्ति, राशन कार्ड, पेंशन एवं कृत्रिम उपकरण दिलाने के लिए दिव्यांगजनों का सर्वेक्षण पूर्ण हो गया है। दिव्यांगजनों की सहूलियत के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, उपकरण आदि का वितरण कैम्प लगाकर किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने दिव्यांगजनों को शत-प्रतिशत लाभांवित करने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को जिम्मेदारी भी सौप दी है। जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर को जिला स्तर पर नोडल अधिकारी बनाया गया है। साथ ही सभी अनुविभागों के एसडीएम अनुभाग स्तर पर नोडल अधिकारी हांेगे। दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन को नोडल अधिकारी बनाया गया हैं। कुल दो हजार 638 हितग्राहियों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाया जाएगा।
इसी प्रकार दिव्यांगजन छात्रवृत्ति योजना एवं उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस कार्य के अंतर्गत अध्ययनरत् दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजनाओं से लाभांवित किया जाएगा। इसके अंतर्गत कुल एक हजार 041 हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। दिव्यांगजनों को खाद्य सामाग्री आबंटन से लाभांवित करने के लिए राशन कार्ड भी बनाया जाएगा। इसके लिए जिला खाद्य अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। दिव्यांगजनों को राशन उपलब्ध कराने के लिए कुल चार हजार 878 हितग्राहियों का हरा राशन कार्ड बनाया जाएगा। दिव्यांगजनों को पेंशन योजना से लाभांवित करने के लिए सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को नोडल नियुक्त किया गया है। कुल दो हजार 932 दिव्यांग हितग्राहियों के पेंशन प्रकरण बनाए जाएंगेे। इसी प्रकार दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण दिलाने के लिए कुल पांच हजार 214 हितग्राहियों का चयन किया गया है। चयनित हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के पात्रता अनुसार लाभांवित किया जाएगा।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -