Tuesday, July 23, 2024

प्रतिबंधों के बाद डालर के मुकाबले रूसी करेंसी रूबल में आई एतिहासिक गिरावट, जेंलेंस्‍की ने कहा- अगले 24 घंटे बेहद खास

- Advertisement -

कीव । रूस से जारी तनाव और युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के अलावा पौलेंड के राष्‍ट्रपति एंड्रेज डूडा से रूस के हमले के संबंध में बात की है। इस बातचीत में तीनों राष्‍ट्र मिलकर रूस का जवाब देने को भी राजी हुए हैं। एक ट्वीट में जेलेंस्‍की ने बताया है कि उनकी इन दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्षों से बातचीत रविवार को हुई थी। इसमें सभी रूस के खिलाफ एक साझा कदम उठाने को तैयार हुए हैं। गौरतलब है कि रविवार को समाचार एजेंसी पीटीआइ ने बताया था कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक में रक्षा मंत्री और मिलिट्री जनरल स्टाफ के प्रमुख को आदेश दिया कि परमाणु रोधी बलों को युद्ध के लिए तैयार रखा जाए। इसकी कई देशों ने कड़ी आलोचना भी की है। रायटर्स के मुताबिक जेलेंस्‍की ने बोरिस जानसन को कहा है कि अगले 24 घंटे यूक्रेन के लिए बेहद खास हैं।

रायटर्स के मुताबिक यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से रूस का रूबल सोमवार को डालर के मुकाबले लगभग 30 फीसद तक गिर गया। खबर के मुताबिक ये एतिहासिक गिरावट है। ब्‍लूमबर्ग के अनुसार, आफशोर ट्रेडिंग में रूबल को 27 फीसद की गिरावट के साथ 114.33 प्रति डालर पर दिखाया गया है।

एएफपी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासभा का आपात विशेष सत्र आज सुबह 10 बजे (न्यूयॉर्क समयानुसार) होगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद सत्र की अध्यक्षता करेंगे।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -