Monday, July 15, 2024

बिजली बिल हाफ योजना से 3 साल में उपभोक्ताओं को मिली राहत जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी देख लोगों ने राज्य सरकार की योजनाओं की प्रशंसा

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ सरकार के 3 साल की उपलब्धियों पर आधारित विकास प्रदर्शनी का आयोजन रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किया गया है। प्रदर्शनी के प्रति लोगों का उत्साह देखते हुए प्रदर्शनी रविवार 6 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। जनसंपर्क विभाग के स्टॉल में आम लोगों को जानकारी देने के उद्देश्य से राज्य सरकार की योजनाएं को बहुत ही प्रभावी ढंग से प्रदर्शित की गई है।

प्रदर्शनी देखने पहुंचे लोग राज्य सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी हासिल करने के साथ ही इसकी प्रशंसा भी कर रहे है। विशेषकर बिजली बिल हाफ योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से लोगों को हो रहे लाभ की सभी तारीफ कर रहे है। प्रदर्शनी स्थल का सेल्फी स्टैंड भी लोगों का पसंददीदा स्पॉट बन गया हैं यहां हर कोई बड़े उत्साह से अपने मोबाइल से सेल्फी ले रहा है। शासन की योजनाओं, कार्यक्रमों से संबंधित प्रचार सामग्री का निःशुल्क वितरण भी लोगों को किया जा रहा है। छात्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह सामग्री पठ्नीय एवं संग्रहणीय है।

विकास प्रदर्शनी में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना सहित अन्य योजनाओं को आकर्षक फोटो एलईडी स्क्रीन में वीडियो के माध्यम से भी प्रदर्शित की जा रही है। बेमेतरा जिले के श्री द्वारिका प्रसाद साहू ने कहा कि गोधन न्याय योजना से गौ-पालक किसानों को विशेष प्रोत्साहन मिला है। गौ-पालको को दूध के अलावा अब गोबर से भी अतिरिक्त आमदनी होने लगी है। वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं। मवेशी पालना हमारी परंपरा रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले 3 वर्षों में किसानों को विशेष महत्व दिया है। जिससे किसानों की माली हालत बेहतर हो रही है।

इसी प्रकार छत्तीसगढ़ महाविद्यालय के छात्र किशन वर्मा और रामेश्वर वैष्णव ने कहा कि बिजली बिल हाफ योजना से घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को बहुत राहत मिली है। लोगों का आर्थिक बोझ कम हुआ है। अब उन्हें बिजली बिल बोझ नहीं लगता। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें सुश्री मुस्कान, अमीषा साहू, रोशन वर्मा, मयंक मिश्रा और रविराज ने बताया की यहां पर सरकारी योजनाओं की जानकारी के साथ साथ सरकार के कामकाज को समझने का मौका भी मिल रहा है। प्रदर्शनी में जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित शासकीय योजनाओं, कार्यक्रम पर आधारित पत्रिका, ब्रोशर, पॉम्पलेट से मिली जानकारी उन्हें परीक्षा के लिए काम आएगी।

अभनपुर तहसील के किसान श्री भीखम रात्रे और किशुन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की पहचान किसान हितैषी सरकार के रूप में बनी है। पिछले 3 वर्षों में खेती के रकबे और पंजीकृत किसानों की संख्या में वृद्धि हुई है। किसान न्याय योजना के माध्यम से धान का समुचित मूल्य मिलने से युवा वर्ग भी कृषि के प्रति आकर्षित हुए हैं।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -