Wednesday, July 24, 2024

बेलारूस के गोमेल में रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता जारी, अमेरिका ने बेलारूस में दूतावास को किया बंद

- Advertisement -

नई दिल्‍ली । रूस से जारी तनाव और युद्ध के बीच दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच शांति वार्ता को लेकर बेलारूस के मिन्‍स्‍क शहर में सभी औपचारिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ये बैठक भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे के बाद कभी भी हो सकती है। इस बैठक पर सभी देशों की निगाह लगी हुई है। समाचार एजेंसी तास के मुताबिक रूस  का नेतृत्‍व राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के सहयोगी व्लादिमीर मेडिंस्की कर रहे हैं। उन्‍होंने इससे पहले बताया था कि बेलारूस के गोमेल क्षेत्र में बातचीत के लिए यूक्रेन से एक समझौता किया गया था। रूसी प्रतिनिधिमंडल पहले ही वहां पहुंच चुका है। रायटर्स ने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति कार्यालय के हवाले से बताया है कि यूक्रेन का एक प्रतिनिधिमंडल रूसी प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के लिए बेलारूसी सीमा पर पहुंचा है।

– एपी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन पर हमले के विरोध में कठोर जवाबी कार्रवाई में अमेरिका ने रूसी केंद्रीय बैंक को बंद दिया, राज्य निवेश कोष पर प्रतिबंध लगा दिया।

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग ने बेलारूस में दूतावास को बंद किया, रूस में अमेरिकी राजनयिकों को जाने के लिए अधिकृत किया।

– संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट का कहना है कि उनके कार्यालय ने पुष्टि की है कि गुरुवार से यूक्रेन में जारी हिंसा में 7 बच्चों सहित 102 नागरिक मारे गए हैं और 304 अन्य घायल हो गए हैं। उन्होंने आगाह किया था कि यह आकड़ा काफी बढ़ सकता है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के अद्यतन आंकड़ों का हवाला दिया कि पिछले कई दिनों में 420,000 से अधिक लोग देश छोड़कर भाग गए हैं।

– नाटो के प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने आज एक ट्वीट में कहा कि नाटो के सहयोगी यूक्रेन को हवाई रक्षा मिसाइल और टैंक रोधी हथियार मुहैया करा रहे हैं।

– यूक्रेन और रूस के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडलों के बीच बेलारूस की सीमा पर बातचीत शुरू हो गई है। यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने सोमवार को समाचार एजेंसी रायटर को बताया। इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि वार्ता के लिए यूक्रेन का लक्ष्य तत्काल युद्धविराम और यूक्रेन से रूसी सेना की वापसी है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -