Tuesday, July 23, 2024

भू-अर्जन में गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध दर्ज होगा आपराधिक प्रकरण कलेक्टर कोरबा ने पुलिस अधीक्षक को कार्रवाई के लिए लिखा पत्र हरदीबाजार-तरदा बाईपास के लिए जमीन अधिग्रहण में अनियमितता का मामला

- Advertisement -

रायपुर, 20 जनवरी 2022/ कोरबा जिले में हरदीबाजार-तरदा बाईपास के लिए जमीन अधिग्रहण के मामले में गड़बड़ी करने वाले लोगों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज होगा । कलेक्टर कोरबा ने इस मामले में संलिप्त लोगों के विरूद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज करने के लिए पुलिस अधीक्षक कोरबा को पत्र लिखा है। उक्त बाईपास सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले में अनियमितता एवं मुआवजा प्रकरणों में नियमों की अनदेखी की गंभीर शिकायतें राज्य शासन को मिली थी। राज्य शासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर कोरबा को मामले की जांच कराकर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए थे।

कलेक्टर कोरबा के प्रतिवेदन में प्रथम दृष्टया गड़बड़ी का मामला पाए जाने पर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई किए जाने के राज्य शासन के निर्देश के परिपालन में कलेक्टर कोरबा द्वारा इस मामले में आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई की गई है।

गौरतलब है कि कोरबा जिले के अंतर्गत हरदीबाजार-तरदा बाईपास सड़क के लिए किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई थी। भूमि अधिग्रहण के इस मामले में मुआवजा प्रकरण में गड़बड़ी और एक ही भूमि को टुकड़े-टुकड़े कर बार-बार खरीदी बिक्री की शिकायत राज्य स्तर पर प्राप्त हुई थी।

इस मामले की जांच के दौरान यह पाया गया कि भूमि अधिग्रहण के मामले भू-राजस्व संहिता व भूमि अधिग्रहण नियमों की अनदेखी की गई है। नियम विरूद्ध पांच हजार स्क्वेयर फीट रकबे से कम रकबे का अधिग्रहण दिखाकर अधिक मुआवजे का प्रकरण स्वीकृत किया गया है। इसके साथ ही ऐसे कई खसरों की भूमि को भी अधिग्रहित किया गया है, जो बाईपास सड़क की सीमा नहीं है। भूमि की खरीदी-बिक्री में संलिप्त लोगों द्वारा एक ही भूमि का टुकड़े-टुकड़े में कई बार क्रय-विक्रय किया गया है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -