Tuesday, July 23, 2024

मिलिट्री कॉलेज में बेटियां, 100 साल बाद मिला हक:30 साल पहले एक लड़की को मिला था एडमिशन, अब तैयार होगी महिला अफसरों की फौज

- Advertisement -

सौ साल के इतिहास में पहली बार बेटियां प्रतिष्ठित राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) देहरादून में दाखिल होंगी। अगले सत्र यानी जुलाई से पांच लड़कियों को यहां दाखिला दिया जाएगा। देहरादून स्थित RIMC देश का नामी मिलिट्री ट्रेनिंग स्कूल है। इसमें एक बार में 250 कैडेट को एडमिशन मिलता है।

सौ साल में इस मिलिट्री कॉलेज में अब तक केवल एक लड़की को 1992 में दाखिला मिला था। वह लड़की सेना में मेजर बनी थी। इसके बाद अब जाकर यहां लड़कियों को एंट्री मिलने जा रही है। मिलिट्री कॉलेज में कैडेट्स को शुरू से ही सेना में महत्वपूर्ण पदों को संभालने की ट्रेनिंग दी जाती है।

RIMC में अब तक केवल छात्रों को ही दाखिला दिया जाता था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यहां पांच छात्राओं को भी एडमिशन दिया जाएगा। पांच सीटों के लिए देश भर की पांच सौ से अधिक लड़कियों ने फार्म भरा था। इसका एंट्रेंस एग्जाम पिछले दिनों हुआ था। मिलिट्री कॉलेज में 8वीं से 12वीं तक की पढ़ाई होती है। इसके बाद यहां पढ़ने वालों छात्रों को नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) के लिए तैयार किया जाता है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -