Monday, July 15, 2024

यूक्रेन पर हमले का आठवां दिन :रूस ने कीव के सेंट्रल रेलवे स्टेशन को उड़ाया, खेर्सोन पर किया कब्जा; बेलारूस में शांति वार्ता जारी

- Advertisement -

यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार आठवें दिन भी जारी है। पुतिन की सेना ने राजधानी कीव को चारों ओर से घेर लिया है। अब से कुछ घंटे पहले कीव के एक रेलवे स्टेशन पर सेना ने मिसाइल दागी है। यह हमला उस वक्त किया गया है, जब स्टेशन से लोग रेस्क्यू किए जा रहे थे।

वहीं, रूसी आर्मी ने खेर्सोन पर भी कब्जा जमा लिया है, रूस के बाद खेर्सोन के मेयर इगोर कोल्यखेव ने पुष्टि की है कि रूसी सैनिक पोर्ट सिटी पर कब्जा करने चुके हैं। दूसरी ओर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के कार्यालय ने बयान दिया है कि लड़ाई अभी भी जारी है।

  • UN का दावा है कि यूक्रेन में 1 मार्च से अब तक रूसी हमलों में 752 नागरिक मारे गए हैं, वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी अपनी 498 सैनिक मारे जाने की पुष्टि की है।
  • यूक्रेन में कीव के ड्रूजबी और नारोदिव मेट्रो स्टेशन के पास 2 धमाकों की आवाज सुनाई दी है।
  • संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने ट्वीट किया, “केवल सात दिनों में हमने यूक्रेन से दस लाख शरणार्थियों का पड़ोसी देशों में पलायन देखा है।”
  • यूक्रेन पर रूसी हमले को देखते हुए वर्ल्ड बैंक ने बेलारूस और रूस में अपने सभी प्रोजेक्ट को रोक दिया है। जंग में रूस का साथ देने की वजह से बेलारूस पर भी कार्रवाई की गई है।
  • अमेरिका ने यूक्रेन को 100 से ज्यादा एंटी एअर क्राफ्ट स्टिंगर मिसाइलें दी हैं। हथियार देने के सवाल पर अमेरिकी सरकार ने कहा कि यूक्रेन को अभी रक्षात्मक उपकरण की जरूरत है।
  • US सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटोनी ब्लिंकेन यूक्रेन जंग के बीच पोलैंड, माल्डोवा और बेल्जियम का दौरा करेंगे। अमेरिकी रक्षा विभाग ने यह जानकारी दी है।
  • हमले के साथ ही शांति की कोशिशें भी चल रही हैं। दोनों देशों के टॉप अफसर बेलारूस-पोलैंड बॉर्डर पर बैठक कर रहे हैं। इससे पहले यूक्रेन ने मांग की है कि रूस को ग्लोबल इंटरनेट पर भी बैन किया जाए, जिससे उसके झूठ का प्रचार रुके।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -