Saturday, July 20, 2024

रूस-यूक्रेन तनाव :अमेरिका ने कहा- पुतिन की जिद से अब जंग का खतरा, ब्रिटेन ने रूस के 5 बैंकों को बैन किया

- Advertisement -

रूस ने यूक्रेन पर फिलहाल हमला तो नहीं किया है, लेकिन उसके दो प्रांतों (लुहांस्क-डोनेट्स्क) को अलग देश का दर्जा देने का ऐलान कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इन दोनों राज्यों में अमन कायम रखने के लिए फौज भी भेज दी है। अमेरिका भी रूस से दो-दो हाथ करने की तैयारी कर रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक- अमेरिका ने रूस की इस हरकत को इंटरनेशनल लॉ के खिलाफ चैलेंज बताया। अमेरिका ने कहा- अब जंग का खतरा पैदा हो गया है।

ब्रिटेन भी अमेरिका की तरह ही सख्त नजर आया। उसने कहा- पुतिन को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। हम उनकी कंपनियों और व्यक्तियों पर पाबंदियां लगाएंगे। इस बयान के चंद मिनट बाद ब्रिटेन ने रूस के पांच बैंकों पर पाबंदिया लगा दीं। इस बारे में ज्यादा जानकारी अभी सामने नहीं आई है। वहीं, पुतिन ने कहा है कि पश्चिमी देशों की हरकतों ने उन्हें यूक्रेन को दो हिस्सों में बांटने पर मजबूर कर दिया है।

रूस के भड़काऊ फैसले पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने कहा- हम रूस के कदम से डरते नहीं हैं। हमने किसी से न तो कुछ लिया है और न ही किसी को कुछ देंगे। खतरों के बावजूद हमारी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं वैसे ही रहेंगीं, जैसे पहले थीं। यूक्रेन के दो प्रांतों को स्वतंत्र घोषित करने वाले ​​पुतिन के कदम के बाद UN सिक्योरिटी काउंसिल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -