Saturday, July 20, 2024

शिक्षा मंत्रालय केंद्रीय बजट 2022 की घोषणाओं के कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श वेबिनार आयोजित करेगा प्रधानमंत्री पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे

- Advertisement -

Release

Ministry of Education

शिक्षा मंत्रालय केंद्रीय बजट 2022 की घोषणाओं के कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श वेबिनार आयोजित करेगा

प्रधानमंत्री पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे

बजट घोषणाओं के कुशल और त्वरित कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए, भारत सरकार कई प्रमुख क्षेत्रों में वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों एवं शिक्षा और उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श करना तथा प्रमुख क्षेत्रों में विभिन्न मुद्दों के कार्यान्वयन की दिशा में आगे बढ़ने के लिए रणनीतियों की पहचान करना है।

इस श्रृंखला के हिस्से के रूप में, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार 21 फरवरी को शिक्षा और कौशल क्षेत्र पर एक वेबिनार का आयोजन कर रहा है। वेबिनार में विभिन्न प्रासंगिक विषयों (थीम) पर आधारित सत्र होंगे और इसमें विभिन्न मंत्रालयों तथा राज्य सरकारों के सरकारी अधिकारी, उद्योग जगत के प्रतिनिधि, कौशल विकास संगठन, शिक्षाविद, छात्र और अन्य विशेषज्ञ भाग लेंगे।

वेबिनार के विषय हैं:

1. डिजिटल विश्वविद्यालय: विश्व स्तर की उच्च शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाना

2. डिजिटल शिक्षक: समावेश, सीखने के बेहतर परिणामों और कौशल के लिए गुणवत्तापूर्ण ई-अध्ययन सामग्री और वर्चुअल लैब तैयार करना

3. एक कक्षा एक चैनल की पहुंच बढ़ाना: गुणवत्तापूर्ण डिजिटल शिक्षा को सुदूर भागों तक पहुंचाना

4. शहरी नियोजन और डिजाइन में भारत के अनुरूप विशेष ज्ञान

5. उद्योग-कौशल संबंध को मजबूत बनाने के लिए प्रोत्साहन देना

6. गिफ्ट सिटी में शैक्षिक संस्थानों का विकास

7. एवीजीसी में उद्योग-कौशल भागीदारी को मजबूत करना

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। पहचाने गए विषयों के तहत सात समानांतर उप-सत्र आयोजित किए जाएंगे। शिक्षा में आसानी के सिद्धांतों और रोजगार के अवसरों के सृजन पर ध्यान देते हुए भाग लेने वाली टीमों द्वारा कार्य बिंदुओं, व्यापक रणनीतियों और कार्यान्वयन के लिए समयसीमा की पहचान की जाएगी।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -