Tuesday, July 23, 2024

समाधान शिविर : कलेक्टर श्रीमती साहू ने पसान में जनप्रतिनिधियों और अधिकारी -कर्मचारियों की ली संयुक्त बैठक

- Advertisement -

कोरबा 10 मार्च 2022/कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने अनुविभाग पोड़ी उपरोड़ा प्रवास के दौरान आज पसान में पहुंचकर समाधान शिविर के संबंध में जनप्रतिनिधियों और अधिकारी कर्मचारियों की महत्वपूर्ण बैठक ली। बैठक में सरपंच, सचिव, पटवारी, रोजगार सहायक एवं नागरिकगण शामिल हुए। समाधान शिविर पसान में 23 मार्च को आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में ग्रामीणों को समाधान शिविर के पहले सर्वे में अपनी समस्याओं की जानकारी देने और अपने आसपास ग्रामीणों को समाधान शिविर में भाग लेने के लिए जागरूक करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि समाधान शिविर के पहले ग्रामीणों से सर्वे के माध्यम से राजस्व, खाद्य एवं अन्य विभागों से संबंधित समस्याओं के बारे में आवेदन लिया जाएगा। ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों का निराकरण करके समाधान शिविर में सेवा मुहैया करवाया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में कहा कि राजस्व संबंधी फौती, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि के लंबित प्रकरणों की जानकारी सर्वे में अवश्य दें। उन्होंने गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चे और लोगों की भी जानकारी सर्वे में देने के लिए कहा। गंभीर बीमारी से पीड़ित ग्रामीणों का चिन्हांकन करके जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य जांच और इलाज करवाया जाएगा। उन्होंने लंबे समय से राजस्व कोर्ट में लंबित प्रकरणों की जानकारी अवश्य देने की अपील ग्रामीणों से की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि गांव के लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो यह समाधान शिविर का उद्देश्य है।

सरकार तुंहर द्वार के अंतर्गत लोगों की समस्याओं का समाधान शिविर के पहले कर लिया जाएगा तथा शिविर में समाधान निराकरण का लाभ दिया जाएगा। बैठक में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोतियाबिंद से पीड़ित लोगों की जानकारी, आयुष्मान कार्ड बनाने की आवश्यकता, विकलांगता प्रमाण पत्र की आवश्यकता, जननी सुरक्षा योजना की लंबित राशि, हृदय रोग से पीड़ित बच्चों की जानकारी भी देने की अपील की गई। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर, वनमंडलाधिकारी कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा श्री कौशल प्रसाद तेंदुलकर, सीएमएचओ डॉॅ.बी.बी.बोडे सहित नागरिकगण मौजूद रहे।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में अधिकारी- कर्मचारियों को कहा कि शिविर के पहले डोर टू डोर सर्वे कर ग्रामीणों से आवेदन लिए जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को शिविर में नागरिकों को अपनी समस्याओं को आवेदन के माध्यम से देने के लिए जागरूक करने की भी अपील की। शिविर के माध्यम से राशन, बिजली, राजस्व, स्वास्थ्य, मुआवजा वितरण की आवश्यकता आदि के बारे में आवेदन लिए जाएंगे। शिविर के पहले सर्वे में वन अधिकार पट्टा धारी किसान अपनी जमीन में सामुदायिक खेती करने के लिए आवश्यक मदद की भी मांग आवेदन में कर सकते हैं। बैठक में जनप्रतिनिधियों और अधिकारी कर्मचारियों को ग्रामीणों से लिए जाने वाले आवेदन के प्रारूप की भी जानकारी दी गई। बिजली विभाग की ओर से बिजली बिल से संबंधित समस्याओं, नए बिजली बिल कनेक्शन और मिस कॉल योजना के तहत कनेक्शन लेने की भी जानकारी दी गई। बैठक में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मिस कॉल योजना के तहत 7404040625 नंबर पर मिस कॉल करके नया बिजली बिल कनेक्शन प्राप्त करने की भी जानकारी दी गई।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -