Tuesday, July 23, 2024

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन 21 से 27 मार्च तक

- Advertisement -

रायपुर, 16 मार्च 2022/स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी विषयों पर सकारात्मक सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने और 06 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर को जानने के लिए पूरे देश के साथ छत्तीसगढ़ में भी 21 से 27 मार्च तक ‘‘स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा’’ का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान बच्चों की वृद्धि निगरानी आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत, स्कूलों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में की जाएगी।

‘‘स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा’’ का उद्देश्य 06 वर्ष तक आयु के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाना, पोषण, स्वास्थ्य और वेलनेस के मुद्दों पर समुदाय को संगठित और संवेदनशील बनाना, माता-पिता और बच्चों में स्वस्थ्य बनने के लिए प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना, छूटे हुए बच्चों के लिए आईसीडीएस सेवाओं का विस्तार करना, बच्चों की नियमित विकास की निगरानी तथा 06 वर्ष तक के अधिकांश बच्चों के लिए ऊंचाई, वजन और उम्र के डेटाबेस को मजबूत करना है।

‘‘स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा’’ अभियान के माध्यम से समस्त 0 से 06 वर्ष तक के बच्चों का वजन एवं ऊंचाई, लम्बाई का माप करते हुए पोषण ट्रेकर एप्प पर जानकारी अपलोड की जाएगी। इस कार्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ सहयोगी एजेंसियों तथा लायन्स क्लब, रोटरी क्लब, रेसीडेंस एसोसिएशन, पीडियाट्रिक्स एसोसिएशन, युवा क्लब तथा बच्चों के माता-पिता का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके साथ ही जनप्रतिनिधिगण, पंचायतीराज संस्थाओं एवं नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों का सक्रिय सहयोग एवं भागीदारी होगी।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -