Wednesday, July 24, 2024

CG का बेटा पंजाब से बनेगा राज्यसभा सांसद:​​​​​​​लोरमी के रहने वाले IIT प्रोफेसर डॉ. संदीप पाठक को AAP ने बनाया उम्मीदवार; घर में जश्न का माहौल

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ की राजनीतिक हैसियत का कुनबा अब देश में बढ़ने लगा है। प्रदेश की राजनीति से दूर, पर यहां के कुछ साधारण चेहरे अब दूसरे राज्यों की सियासत में खास होते जा रहे हैं। नया नाम लोरमी के रहने वाले और IIT दिल्ली के प्रोफेसर डॉ. संदीप पाठक का है। डॉ. संदीप को आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है। इसके बाद डॉ. संदीप के छत्तीसगढ़ स्थित घर में जश्न का माहौल है।

पंजाब से राज्यसभा की 7 में 5 सीटों पर कार्यकाल 9 अप्रैल में खत्म होने वाला है। इसके लिए 21 मार्च यानी आज राज्यसभा सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख है। 31 मार्च को राज्य में राज्यसभा के लिए चुनाव प्रस्तावित है। इस बार AAP ने पंजाब विधानसभा चुनाव में 117 में से 92 सीटें जीतीं हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सूबे की 7 में से 6 राज्यसभा सीट AAP के खाते में जा सकती हैं। फिलहाल पार्टी की ओर से उम्मीदवारों के नाम पर मंथन जारी है।

AAP उम्मीदवारों के तीन नामों में डॉ. संदीप पाठक का भी नाम
इस बीच AAP ने राज्यसभा के लिए तीन नामों का ऐलान कर दिया है। इसमें पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, पंजाब के सह प्रभारी राघव चढ्ढा और तीसरा नाम IIT दिल्ली के प्रोफेसर डा. संदीप पाठक का है। संदीप छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं। संदीप का परिवार आज भी बटहा गांव में निवास करता है। संदीप के नाम की घोषणा जैसे ही हुई, गांव में जश्न शुरू हो गया। सबने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई। अब उनकी जीत का इंतजार है।

किसान परिवार के बेटे संदीप, कैंब्रिज से PHd कर भारत लौटे
बटहा में रहने वाले किसान शिवकुमार पाठक के बड़े पुत्र संदीप पाठक का जन्म 4 अक्टूबर 1979 को हुआ था। संदीप से छोटे उनके भाई प्रदीप पाठक औऱ बहन प्रतिभा पाठक हैं। डा. संदीप पाठक की प्राइमरी शिक्षा लोरमी के ही गांव में हुई है। इसके बाद वह 6 वीं की पढ़ाई के लिए बिलासपुर चले गए। वहां से MSc की पढ़ाई पूरी करने के बाद हैदराबाद और फिर करीब 6 साल ब्रिटेन में रहकर पढ़ाई की। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से PHd करने के बाद वह भारत लौटे।

अरविंद केजरीवाल के काफी करीबी
बताया जाता है कि डा संदीप ने काफी समय तक प्रशांत किशोर की टीम में रहकर दिल्ली चुनाव के लिए काम भी किया था। उसके बाद वह अरविंद केजरीवाल के सलाहकार टीम में जुड़ गए। संदीप के बारे में कहा जाता है कि पंजाब में AAP की सरकार बनानें में पर्दे के पीछे रहकर उन्होंने बड़े रणनीतिकार की भूमिका अदा की है। वो बीते कुछ समय से पंजाब में आम आदमी पार्टी का संगठन खड़ा करनें के लिए काम भी कर रहे थे।

पूरे इलाके मे खुशी का माहौल
डॉ. संदीप पाठक को आम आदमी पार्टी की ओऱ से पंजाब से राज्यसभा उम्मीद्वार बनाए जाने के बाद से उनके पैतृक घर में खुशी का माहौल है। उनके घर में बधाई देनें वालों का तांता लगा हुआ है। अपने बेटे की इस उपलब्धि से संदीप के माता-पिता भी बेहद खुश हैं। रविवार शाम जैसे ही गांव में डॉ. संदीप को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने की खबर पहुंची, पूरे गांव में जश्न का माहौल बन गया। अब परिवार को उनके जीतकर आने का इंतजार है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -