Thursday, July 25, 2024

यूक्रेन पर हमले का छठवां दिन :खार्किव में बमबारी में एक भारतीय छात्र की मौत; कीव-खार्किव के बीच यूक्रेनी मिलिट्री बेस पर रूसी सेना का बड़ा हमला

- Advertisement -

खार्किव में गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया- हमें यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि खार्किव में गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई है। मंत्रालय छात्र के परिवार से बातचीत कर रहा है।

रूस-यूक्रेन जंग का आज छठवां दिन है। रूसी सेना ने खार्किव और कीव के बीच ओख्तिरका शहर के मिलिट्री बेस पर हमला किया है। इस हमले में कम से कम 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं। वहीं, रूसी फोर्स ने कीव, खार्किव और चेर्निहाइव में अर्टलरी (तोपों) से हमले तेज कर दिए हैं और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया जा रहा है। इससे आम नागरिकों पर खतरा गहरा गया है।

इसी बीच यूक्रेन में मौजूद इंडियन एंबेसी ने सभी भारतीय नागरिकों को तुरंत कीव छोड़ने को कहा है। एंबेसी की तरफ से जारी इमरजेंसी एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय जिस हाल में हैं, उसी स्थिति में तुरंत शहर से बाहर निकल जाएं।

  • गूगल ने रूस के आधिकारिक चैनल RT और Sputnik YouTube चैनल को ब्लॉक कर दिया है।
  • SBI ने रूस की प्रतिबंधित संस्थाओं के साथ व्यापार करना बंद कर दिया। वहीं, रूस ने अपने लोगों के विदेश में मनी ट्रांसफर पर रोक लगा दी।
  • फ्रांस ने यूक्रेन में अपनी ऐंबैसी को कीव से लीव में ट्रांसफर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया यूक्रेन को 75 मिलियन डॉलर देगा। यूरोपीय देश यूक्रेन को 75 फाइटर प्लेन देंगे।
  • यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी सेना पर खार्किव में एक रिहायशी इलाके में रॉकेट दागने का आरोप लगाया, जिसमें दर्जनों नागरिक मारे गए।
  • यूरोपियन यूनियन ने क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव और रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट के CEO इगोर सेचिन पर बैन लगा दिया है।
- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -