Wednesday, October 23, 2024

*कुदमुरा में मांड नदी से रेत का अवैध उत्खनन, खनिज विभाग की त्वरित कार्यवाही में मशीन जप्त*

- Advertisement -

कुदमुरा, 15 अक्टूबर 2024: कुदमुरा स्थित मांड नदी में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन की शिकायत पर खनिज विभाग ने त्वरित कार्यवाही करते हुए बड़ी सफलता हासिल की है। 14 अक्टूबर 2024 की रात, ग्राम कुदमुरा, तहसील भैसमा में मांड नदी से अवैध रेत उत्खनन में लगी एक चैन माउंटेन मशीन हुंडई 210 को जब्त कर लिया गया।

खनिज विभाग ने यह कार्यवाही खान एवं खनिज (विकास और विनियम) अधिनियम, 1957 की धारा 21 के तहत की। विभाग को जानकारी मिली थी कि कुछ लोग मशीनों का इस्तेमाल करके अवैध रूप से रेत का उत्खनन कर रहे हैं। इस पर विभाग की टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर मशीन को जप्त किया।

 

खनिज विभाग के अधिकारियों ने कहा कि रेत के अवैध उत्खनन पर पूरी सख्ती से नजर रखी जा रही है। अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्थानीय लोगों से भी अपील की है कि वे ऐसी गतिविधियों की सूचना विभाग को दें, ताकि अवैध उत्खनन को रोका जा सके।

अवैध उत्खनन से पर्यावरण पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है और यह स्थानीय जलस्तर को भी नुकसान पहुंचाता है। इसीलिए खनिज विभाग ने इस तरह की गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए लगातार कार्यवाही करने का संकल्प लिया है।

 

मांड नदी में अवैध उत्खनन की जानकारी देने वाले स्थानीय नागरिकों का भी विभाग ने आभार व्यक्त किया है। इस कार्यवाही के बाद क्षेत्र में अवैध उत्खनन पर अंकुश लगने की उम्मीद है।

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -