Wednesday, October 23, 2024

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के लिए हुआ बड़ा फैसला, क्रिकेट और हॉकी सहित ये खेल नहीं होंगे हिस्सा

- Advertisement -

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर को मिली है, जो 23 जुलाई से  2 अगस्त 2026 होगा। इस शहर में 12 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन होने जा रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में खिलाड़ी 10 खेलों में हिस्सा लेंगे। ये सभी खेल ग्लासगो में चार स्थानों पर होंगे। लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के लिए कई ऐसे खेलों को हटा दिया गया है, जिनमें भारत के मेडल जीतने की उम्मीदें सबसे ज्यादा होती हैं। इसमें क्रिकेट, बैडमिंटन, हॉकी, स्क्वाश, टेबल टेनिस और रेसलिंग शामिल हैं। लेकिन अब इन गेम्स के हटने से भारत की मेडल संख्या कम हो सकती है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने कुल 61 मेडल जीते थे।

कॉमनवेल्थ गेम्स स्कॉटलैंड के मुख्य कार्यकारी जॉन डोइग ओबीई ने कहा ग्लासगो को 2026 राष्ट्रमंडल खेलों के मेजबान के रूप में सुरक्षित करके हम बेहद खुश हैं। जब हमने एक साल से भी कम समय पहले इस अवधारणा को एक साथ लाना शुरू किया था, तो हमारा ध्यान ऐसे गेम बनाने पर था जो अलग हो – जिसे वित्तीय रूप से टिकाऊ तरीके से, कम समय सीमा में उच्चतम गुणवत्ता के साथ वितरित किया जा सके।

‘ग्लासगो स्वात करने के लिए है तैयार’

उन्होंने कहा कि ग्लासगो 2026 में सारा ड्रामा, जुनून और खुशी होगी जो हम जानते हैं कि कॉमनवेल्थ गेम्स प्रदान करते हैं, भले ही यह पिछले कुछ सीजनों की तुलना में हल्का हो। यह हमारे प्रशंसकों को खेल गतिविधियों के करीब लाएगा। राष्ट्रमंडल खेलों का दुनिया भर के एथलीटों के दिलों में एक विशेष स्थान है, और हम प्रसिद्ध स्कॉटिश और ग्लासगो आतिथ्य का अनुभव करने के लिए उनके सहयोगी स्टाफ और प्रशंसकों का स्वागत करने के लिए वास्तव में उत्सुक हैं। यह शहर और देश के लिए एक रोमांचक क्षण है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -